Science-Technology | सिर-पैर के सवाल

क्या एसी की टेम्प्रेचर सेटिंग 18 डिग्री पर रखने से कमरा जल्दी ठंडा हो जाता है?

सवाल जो या तो आपको पता नहीं, या आप पूछने से झिझकते हैं, या जिन्हें आप पूछने लायक ही नहीं समझते

Anjali Mishra | 11 May 2022

आजकल किसी से पूछो कि आप कैसे हैं तो जवाब मिलता है – कूल. हर कोई कूल दिखना चाहता है और रहना भी. कूल दिखने के लिए बहुत तामझाम करने पड़ सकते हैं लेकिन रहने के लिए बस कमरे के कोने में एक एयर कंडीशनर लगाना ही काफी है. हालांकि जल्दी से जल्दी कूल होने के चक्कर में लोग अक्सर एसी पर ज्यादती करते नजर आते हैं. ज्यादातर लोग बाहर से आते ही तुरत-फुरत एसी को कम से कम टेम्प्रेचर, जैसे 18 डिग्री पर सेट कर देते हैं. उन्हें लगता है ऐसा करने से एसी फटाफट कमरे को ठंडा कर देगा. लेकिन क्या ऐसा सच में होता है, चलिए जानते हैं.

कमरे को जल्दी ठंडा करने का यह तरीका कारगर है या नहीं यह समझने के लिए पहले जानते हैं एयर कंडीशनर काम कैसे करता है. एसी का काम होता है, बाहर की तुलना में अंदर का तापमान सुविधाजनक रखना. यह सुविधाजनक तापमान – मान लीजिए 25 डिग्री सेल्सियस – हम अपने से निर्धारित करते हैं. इसके बाद हमारा एयर कंडीशनर कमरे को 25 डिग्री तक ठंडा कर देता है. एक बार जब कमरा इस स्थिति में आ जाता है तो एसी का कंप्रेसर चलना बंद हो जाता है. इसे सरल भाषा में समझें तो एसी ठंडा करना बंद कर देता है और सिर्फ उसका पंखा चलता रहता है. जब तापमान थोड़ा सा बढ़ जाता है तो एसी 25 डिग्री के टेम्प्रेचर को मेंटेन करने के लिए फिर से कूलिंग करने लग जाता है.

अगर किसी के लिए 25 डिग्री टेम्प्रेचर सही है तो इस तक पहुंचने में एसी हर हालत में उतना ही समय लेगा, फिर चाहे उसकी सेटिंग 18 डिग्री पर रखी जाए या 25 डिग्री पर. यह तापमान नियत करने की सेटिंग होती है तापमान कम करने की क्षमता बढ़ाने या घटाने की नहीं. अगर इसे 18 डिग्री पर रखा गया है तो आपके लिए सही तापमान – 25 डिग्री – पर पहुंचने के बाद भी एसी कमरे को तब तक ठंडा करता रहेगा जब तक इसका तापमान 18 डिग्री न हो जाए.

40 डिग्री के तापमान वाले मौसम में कमरे का तापमान 18 डिग्री करने के लिए एसी को लगातार काफी देर तक काम करते रहना पड़ता है. इससे न केवल एयर कंडीशनर का जीवन कम होता है बल्कि बिजली की खपत भी ज्यादा होती है. इसके अलावा ऐसा करने से एसी में रहने वाले व्यक्ति के स्वास्थ्य पर भी बुरा असर पड़ सकता है. चूंकि एसी कमरे में मौजूद नमी को सोखता है इसलिए इसका ज्यादा चलना आपकी त्वचा के लिए ठीक नहीं. ऊपर से यह आपके शरीर के तापमान को नियंत्रित रखने वाले प्राकृतिक तंत्र को भी गलत तरीके से प्रभावित कर सकता है.

स्वास्थ्य विज्ञान के मुताबिक हमारा शरीर 27 डिग्री सेल्सियस के आसपास सबसे ज्यादा सहजता से काम करता है. इसलिए ज्यादातर जानकार एयर कंडीशनर को 25 से 28 डिग्री की टेम्प्रेचर सेंटिंग पर रखने की सलाह देते हैं. ऐसा करना न सिर्फ एसी और आपके स्वास्थ्य को सही रखता है बल्कि बिजली का बिल भी घटाता है.

>> Receive Satyagrah via email or WhatsApp
>> Send feedback to english@satyagrah.com

  • After all, how did a tribal hero Shri Krishna become our Supreme Father God?

    Society | Religion

    After all, how did a tribal hero Shri Krishna become our Supreme Father God?

    Satyagrah Bureau | 19 August 2022

    Some pages from the diary of a common man who is living in Bihar

    Politics | Satire

    Some pages from the diary of a common man who is living in Bihar

    Anurag Shukla | 15 August 2022

    Why does Pakistan celebrate its Independence Day on 14 August?

    World | Pakistan

    Why does Pakistan celebrate its Independence Day on 14 August?

    Satyagrah Bureau | 14 August 2022

    Could a Few More Days of Nehru’s Life Have Resolved Kashmir in 1964?

    Society | It was that year

    Could a Few More Days of Nehru’s Life Have Resolved Kashmir in 1964?

    Anurag Bhardwaj | 14 August 2022